BSNL SIM Port Online बीएसएनल में ऑनलाइन घर बैठे पार्ट करें

BSNL SIM Port Online बीएसएनल में ऑनलाइन घर बैठे पार्ट करें निजी कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्लान महंगे करने के बाद काफी लोग बीएसएनल में पोर्ट करवाना चाहते हैं । इसके बारे में जानकारी तलाश कर रहे हैं । जबकि हजारों लोग रोजाना बीएसएनल में पोर्ट करवा भी रहे हैं । आप भी आसान प्रक्रिया के माध्यम से अपना नंबर को पोर्ट करवा सकते हैं ।

BSNL SIM Port Online

BSNL SIM Port Online

आपको बता दे कि बीएसएनएल के पास 28 दिन से लेकर 1 साल तक की वैलिडिटी वाले कहीं रिचार्ज प्लान मौजूद है । जो अन्य कंपनियों की तुलना में काफी सस्ते हैं, इससे ग्राहकों की जेब पर ज्यादा भार नहीं पड़ता है । इसी कारण लोग बीएसएनएल की तरफ देख रहे हैं और बीएसएनएल के ग्राहक संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है ।

How to BSNL SIM Port Online

जिओ या एयरटेल से बीएसएनएल में पोर्ट करने के लिए आपको पहले 1900 पर एक एसएमएस भेजकर पोर्ट की रिक्वेस्ट देनी होती है ।

इसके लिए आपको फोन में मैसेज एप खोलना है और उसमें PORT लिखकर स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर लिखना है जिसे आप पोर्ट करवाना चाहते है और उसी सिम से एसएमएस को 1900 पर भेज देना है ।

इसके बाद आपको एसएमएस में एक खास यूनिट पोर्टिंग कोड प्राप्त होगा जो 15 दिन के लिए वैलिड रहेगा । इसके बाद इस कोड को लेकर आपके नजदीकी बीएसएनएल सर्विस सेंटर या अधिकृत फ्रेंचाइजी रिटेलर पर जाना है ।

अब आपको पोर्टिंग कोड और आधार कार्ड एवं मांगी गई जानकारी सर्विस सेंटर को देनी है । इसके बाद आपको बीएसएनएल की नई सिम दे दी जाएगी । आपको पोर्ट के लिए कुछ रुपए देने पड़ सकते हैं ।

सिम पोर्टिंग की मंजूरी मिलते ही आपको बीएसएनल सिम की पोर्टिंग तारीख और समय बता दिया जाएगा । इसके बाद बताई गई तारीख और समय पर आपका बीएसएनएल सिम कार्ड एक्टिव हो जाएगा ।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नए नियम के अनुसार नये टेलिकॉम ऑपरेटर में शिफ्ट होने का वेटिंग पीरियड 7 दिन हो गया है, यानी सिम कार्ड को पोर्ट होने में 7 दिन का समय लगता है ।

बीएसएनल नेटवर्क के मामले में प्राइवेट कंपनियों से कमजोर हो लेकिन कंपनी अपने सस्ते प्लान से सभी ग्राहक के लिए आच्छा विकल्प है । बीएसएनएल ने हाल ही में 4G भी लांच कर दिया है । बीएसएनएल कम कीमत पर रिचार्ज प्लान दे रही है । आपके आसपास दूसरी कंपनियां नहीं है, यदि आप जियो या एयरटेल यूजर है और अपने सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करवाना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी यहां पर उपलब्ध करवा दी गई है ।

Leave a Reply

RBSE 8th Class Time Table 2024 राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं परीक्षा समय सारणी CTET Admit Card 2024 सीटेट एडमिट कार्ड यहां से डाउनलोड करें Rajasthan GNM Admission 2023 जीएनएम नर्सिंग एडमिशन फॉर्म RBSE Class 8th Model Paper PDF आरबीएसई कक्षा 8वीं के मॉडल पेपर Best 5G Mobile Phone October 2023