Bharat ki Digital Currency भारत की डिजिटल करेंसी में तेजी

Bharat ki Digital Currency भारत की डिजिटल करेंसी में तेजी भारत में अब तक एसबीआई के साथ 13 बैंक डिजिटल करेंसी का वितरण शुरू कर चुके हैं । Indian Digital Currency Name, Bharat ki Digital Currency ka Vastvik Naam Kya Hai डिजिटल करेंसी का नाम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी (Central Bank Digital Currency) है आपको बता दे की डिजिटल करेंसी आपके बैंक नोट का ही डिजिटल स्वरूप है, हम नोट की जगह डिजिटल पेमेंट करते हैं वह डिजिटल करेंसी में शामिल होता है । इस लेख में जानते हैं, कि डिजिटल करेंसी केसे काम में लि जाएगी ।

Bharat ki Digital Currency

Bharat ki Digital Currency News

भारत में डिजिटल करेंसी अर्थात डिजिटल रुपया का प्रचलन बढ़ रहा है । अब तक भारतीय स्टेट बैंक सहित 13 बैंकों ने भी डिजिटल करेंसी का वितरण शुरू करें दिया है । डिजिटल करेंसी का नाम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी (Central Bank Digital Currency) है । डिजिटल करेंसी को भी आरबीआई/भारतीय रिजर्व बैंक ही जारी करता है । जिस तरह से दुकान पर सामान लेने के लिए बैंक नोट देते हैं, इस तरह ई रुपया (Digital Currency) भी देंगे जो की डिजिटल तरीके से दिया जाएगा यानी मोबाइल से ।

ई रूपया लेनदेन के लिए पायलट प्रोजेक्ट के साथ बैंकों के जरिए डिजिटल रुपया वितरित किया जा रहा है । आरबीआई ने टोकन बनाया है जिसके तहत चुने गए बैंकों को यह टोकन जारी किए गए हैं, अगर आप को टोकन मिलता है तो आपको पहले एप का इस्तेमाल करते हुए इसे डिजिटल वॉलेट में स्टोर करना होगा इसके बाद आप इससे लेनदेन कर सकते हैं ।

Bharat ki Digital Currency

Bharat ki Digital Currency डिजिटल करेंसी से लेनदेन दुकानदारों को नोट के बदले पेटीएम, फोन पे या गूगल पे से पेमेंट करते हैं । इसी तरह से हम नोट के बदले अपने खाते से ही रुपया दे सकते हैं । व्यक्तियों को भी नोट की जगह पर ई रुपए का लेनदेन किया जा सकता है । यह ई रुपया (Digital Currency) आने से बैंक नोट बंद नहीं होगा बल्कि व्यक्तियों को लेनदेन का एक और साधन मिला है ।

Bharat ki Digital Currency vs UPI

यूपीआई से लेनदेन करने का तेज और सरल तरीका है । इसमें पैसा सीधे यूपीआई से जुड़े बैंक खाते में जाता है, यही वजह है कि यूपीआई पेमेंट तेजी से लोकप्रिय हो गया । Digital Currency में भी लेनदेन ठीक यूपीआई की तरह क्यूआर कोड स्कैन करके किया जा रहा है । आरबीआई का कहना है कि Digital Currency (ई रुपया/सीबीडीसी) में ऑफलाइन फीचर भी होगा । इससे इसका इस्तेमाल देश के दूरदराज के इलाकों में भी किया जा सकेगा जहां मोबाइल नेटवर्क की उपलब्धता न हो ।

Bharat ki Digital Currency important Links

Join Telegram ChannelClick Here
Home PageClick Here

Leave a Reply

RBSE 8th Class Time Table 2024 राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं परीक्षा समय सारणी CTET Admit Card 2024 सीटेट एडमिट कार्ड यहां से डाउनलोड करें Makar Sankranti Date 2024 मकर संक्रांति 2024 दिनांक CBSE Date Sheet 2024 सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओ का टाइम टेबल जारी Rajasthan GNM Admission 2023 जीएनएम नर्सिंग एडमिशन फॉर्म